Job Shankar – Government Jobs In India

NTA CSIR UGC NET Exam June 2021 Online Form

NTA CSIR UGC NET Exam June 2021 Online Form NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) CSIR- UGC NET परीक्षा जून 2021 के लिए जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चरशिप (LS) / असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित करता है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले पूर्ण अधिसूचना पढ़ें।

Important Dates

Registration Start Date03-12-2021
Registration Last Date02-01-2022
Fee Payment Last Date03-01-2022
Exam Date29 January, 05 February & 06 February 2022

Application Fee

General/ EWSRs.1000/-
OBC-NCL/ SC/ ST/ 3rd GenderRs.250/-
PWDRs.0/-
Pay Fee Via Online.

Upper Age Limit

Age As On01.07.2020
For JRF28 Years
For Lectureship (LS)/ Assistant ProfessorNo Limit
(For Age Relaxation See Notification)
Educational Qualification

▶ Essential Educational Qualifications:-

▶ Essential Educational Qualifications:- एमएससी या समकक्ष डिग्री/एकीकृत बीएस-एमएस/बीएस-4 वर्ष/बीई/बी.टेक/बी.फार्मा/एमबीबीएस कम से कम 55% (बिना राउंड ऑफ) अंकों के साथ सामान्य (यूआर)/सामान्य-ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए और 50 एससी / एसटी, तीसरे लिंग और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) उम्मीदवारों के लिए% (बिना राउंड ऑफ)।

एम.एससी के लिए नामांकित या आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि के अनुसार उपरोक्त योग्यता परीक्षा के 10 + 2 + 3 वर्ष पूरे करने वाले उम्मीदवार भी परिणाम प्रतीक्षित (आरए) श्रेणी के तहत उपरोक्त विषय में आवेदन करने के लिए पात्र हैं। शर्त यह है कि वे फेलोशिप प्राप्त करने के लिए दो साल की वैधता अवधि के भीतर अपेक्षित प्रतिशत अंकों के साथ अर्हक डिग्री पूरी करते हैं।

ऐसे उम्मीदवारों को उस विभाग/संस्थान के प्रमुख द्वारा प्रमाणित सत्यापन फॉर्म जमा करना होगा जहां से उम्मीदवार उपस्थित हो रहा है या उपस्थित हुआ है।

बीएससी (ऑनर्स) या समकक्ष डिग्री धारक या एकीकृत एमएस-पीएचडी कार्यक्रम में नामांकित छात्र सामान्य (यूआर) / सामान्य-ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कम से कम 55% अंकों के साथ; अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, तीसरे लिंग, विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) उम्मीदवारों के लिए 50% अंक भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं। स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार सीएसआईआर फेलोशिप के लिए दो साल की वैधता अवधि के भीतर पीएचडी / एकीकृत पीएचडी कार्यक्रम के लिए पंजीकृत / नामांकित होने के बाद ही पात्र होंगे। केवल स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार केवल जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, लेक्चरशिप (एलएस) / सहायक प्रोफेसर के लिए नहीं।

बी.ई/बी.एस/बी.टेक/बी.फार्मा/एमबीबीएस अंतिम वर्ष/परिणाम प्रतीक्षित उम्मीदवार केवल फेलोशिप के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। ये उम्मीदवार लेक्चररशिप/सहायक प्रोफेसर के लिए पात्र नहीं होंगे। बीएससी (ऑनर्स।) अंतिम वर्ष / परिणाम प्रतीक्षित उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं।

यूजीसी द्वारा अपनी राजपत्र अधिसूचना संख्या एफ. 5-1/2013 (सीपीपी-द्वितीय) दिनांक 5 जुलाई, 2014 में अधिसूचित और समय-समय पर यथासंशोधित डिग्री (चाहे स्नातक हो या मास्टर) की विशिष्टता लागू होगी।

नेट योग्य उम्मीदवारों के व्याख्यान/सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता यूजीसी द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करने के अधीन होगी। पीएचडी डिग्री धारक जिन्होंने 19 सितंबर, 1991 से पहले कम से कम 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री उत्तीर्ण की है, वे केवल लेक्चररशिप / सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

तृतीय लिंग श्रेणी से संबंधित उम्मीदवार नेट (यानी जेआरएफ और सहायक प्रोफेसर) के लिए शुल्क, आयु और पात्रता मानदंड में समान छूट प्राप्त करने के लिए पात्र हैं, जैसा कि एससी / एसटी श्रेणियों के लिए उपलब्ध है। इस श्रेणी के लिए विषयवार अर्हक कट-ऑफ संबंधित विषय में एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/ओबीसी-एनसीएल/सामान्य-ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए सबसे कम होगी।

Important Links

Apply OnlineClick Here
Applicant LoginClick Here
Download NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
Join  Telegram GroupJoin Now
Other Vacancies DetailsClick Here

NTA CSIR UGC NET Exam June 2021 Online Form

NTA CSIR UGC NET Exam June 2021 Online Form

Leave a Comment

Your email address will not be published.