Job Shankar – Government Jobs In India

Daily GK Current Affairs viable of 3 June 2022

Daily GK Current Affairs viable of 3 June 2022 डेली जीके करेंट अफेयर्स न्यूज 3 जून 2022 तक व्यवहार्य है। – यहां 3 जून 2022 के नियमित करंट अफेयर्स हैं, जो निम्नलिखित समाचारों की सुर्खियों को कवर करते हैं: बाबासाहेब अम्बेडकर, 2022 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी, विश्व साइकिल दिवस 2022, लिक्विड मिरर टेलीस्कोप आता है, मेटा।

दैनिक करेंट अफेयर्स अपडेट को उन महत्वपूर्ण समाचारों के साथ शामिल किया जाता है जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की सुर्खियां बनते हैं। डेली करेंट अफेयर्स अपडेट दिन भर चलने वाली महत्वपूर्ण खबरों का पूरा बॉक्स है। बैंकिंग शर्तों, करंट अफेयर्स समाचार आदि के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

तो, करेंट अफेयर्स के भाग को तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए यहां 3 जून 2022 का जीके अपडेट दिया गया है। इस खंड को पढ़ने के बाद, आप करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी को सफलतापूर्वक हल कर सकते हैं।

Here current Affairs Have been categorized which is as follows

  1. International News
  2. National News
  3. States News
  4. Important Days
  5. Miscellaneous News
  6. Obituaries News

International News

  1. Instagram’s new feature to help find missing children 
  • इंस्टाग्राम ने लापता बच्चों को खोजने में मदद के लिए ‘अलर्ट’ फीचर लॉन्च किया है। फोटो-शेयरिंग ऐप ने फीचर को स्थापित करने के लिए विश्व स्तर पर विभिन्न संगठनों के साथ भागीदारी की है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं के इंस्टाग्राम फीड पर लापता बच्चों के बारे में विवरण प्रदर्शित करेगी यदि वे एक विशिष्ट क्षेत्र में हैं जहां एक सक्रिय खोज हो रही है।
  • मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म पर अलर्ट में बच्चे की तस्वीर, विवरण और अपहरण के स्थान जैसे विवरण शामिल होंगे। इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को उनके आईपी पते और स्थान सेवाओं (यदि यह चालू है) जैसी जानकारी के आधार पर अलर्ट दिखाएगा।
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि उसने यूएस में नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रेन (NCMEC), इंटरनेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रन और यूके में नेशनल क्राइम एजेंसी जैसे संगठनों के सहयोग से चाइल्ड इमरजेंसी अलर्ट फीचर विकसित किया है। . मेक्सिको में अटॉर्नी जनरल का कार्यालय, ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस, आदि।
Daily GK Current Affairs
Daily GK Current Affairs

National News

2. Union Minister Anurag Thakur Launches Nationwide Fit India Freedom Rider Cycle Rally 

  • केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री, अनुराग ठाकुर ने विश्व साइकिल दिवस पर एक राष्ट्रव्यापी ‘फिट इंडिया फ्रीडम राइडर साइकिल रैली’ शुरू की है।
  • ठाकुर ने कहा कि साइकिल चलाकर हम फिट इंडिया मूवमेंट, खेलो इंडिया मूवमेंट, क्लीन इंडिया मूवमेंट और हेल्दी इंडिया मूवमेंट के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। फिट इंडिया मूवमेंट, खेलो इंडिया मूवमेंट, क्लीन इंडिया मूवमेंट और हेल्दी इंडिया मूवमेंट सभी को साइकिल की सवारी करके पूरा किया जा सकता है। इससे प्रदूषण का स्तर भी कम होगा।
  • विशेष रूप से, साइकिल के उपयोग और उनके लाभों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि दुनिया के सबसे गरीब लोगों और समुदायों को साइकिल उपलब्ध कराने से हर साल 1.5 मिलियन अकाल मृत्यु और 5 बिलियन पाउंड ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को रोकने में मदद मिलेगी।
States News

3. Punjab Government To Start e-Stamp Instead Of Paper Stamp 

  • पंजाब सरकार ने दक्षता लाने और राज्य के राजस्व की चोरी को रोकने के प्रयास में भौतिक स्टाम्प पेपरों को समाप्त करने का निर्णय लिया है। पंजाब के राजस्व मंत्री ब्रैम शंकर जिम्पा ने यहां ‘ई-स्टाम्प सुविधा’ का शुभारंभ किया।
  • इसके बाद, किसी भी मूल्यवर्ग का स्टाम्प पेपर अब ‘ई-स्टाम्प’ के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें किसी भी स्टाम्प विक्रेता से या राज्य सरकार द्वारा अधिकृत बैंकों से कम्प्यूटरीकृत प्रिंट-आउट शामिल है।
  • पंजाब सरकार 1 रुपये से 19,999 रुपये तक के ई-स्टांप पर स्टांप विक्रेताओं को 2 प्रतिशत कमीशन देगी, जबकि आम जनता को वास्तविक दर पर स्टांप पेपर मिलेगा। उदाहरण के लिए, उन्हें 100 रुपये के स्टांप पेपर के लिए केवल 100 रुपये का भुगतान करना होगा और कोई अतिरिक्त कमीशन नहीं लगाया जाएगा। इस कदम से स्टांप पेपर से जुड़ी धोखाधड़ी पर भी अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

Important Days

Daily GK Current Affairs
Daily GK Current Affairs

4. World Bicycle Day 2022 observed on 3rd June

 

  • विश्व साइकिल दिवस हर साल 3 जून को मनाया जाता है ताकि साइकिल को यात्रा के एक स्थायी रूप को प्राप्त करने के तरीके के रूप में पहचाना जा सके जो किसी की शारीरिक भलाई को भी सुनिश्चित करता है।
  • यह दिन साइकिल चलाने की परंपरा और हमारे स्वास्थ्य को फिट रखने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाता है। साइकिल चलाना एक बहुआयामी व्यायाम है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।
  • शारीरिक गतिविधि की कमी और इसके स्वास्थ्य खतरों के बारे में लोगों में बढ़ती चिंताओं के साथ विश्व साइकिल दिवस और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।
  • साइकिल परिवहन का एक स्वच्छ, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल साधन है और इसके उपयोग को बढ़ावा देने से प्रकृति के संरक्षण और स्वच्छ हवा और पर्यावरण प्राप्त करने में योगदान होता है। इसके अलावा, समाज के सबसे गरीब वर्ग को साइकिल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने से हृदय रोग और मधुमेह के मामलों को कम करने में भी मदद मिल सकती है।
  • विश्व साइकिल दिवस पहली बार 3 जून, 2018 को चिह्नित किया गया था, जब संयुक्त राष्ट्र ने पहली बार अप्रैल में न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72 वें नियमित सत्र के दौरान एक प्रस्ताव अपनाया था।
  • घोषणा को 193 से अधिक सदस्य राज्यों द्वारा अपनाया गया, जिससे उन्हें क्षेत्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और उपराष्ट्रीय विकास कार्यक्रमों और नीतियों में साइकिल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

Miscellaneous News

5. Delhi govt to name colonies & streets after Babasaheb Ambedkar

  • ‘हरिजन’ शब्द के इस्तेमाल के खिलाफ सलाह देने वाली केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद, दिल्ली सरकार कॉलोनियों और सड़कों के नाम पर ‘हरिजन’ शब्द को बदलने और उनका नाम बाबासाहेब अम्बेडकर के नाम पर रखने के लिए तैयार है।
  • इसी क्रम में समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने दिल्ली सरकार की सभी सड़कों और कॉलोनियों का नाम बदलकर डॉक्टर अंबेडकर के नाम पर ‘हरिजन’ करने का प्रस्ताव रखा है।
  • समाज कल्याण मंत्री ने इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की, ताकि मामले पर कार्रवाई की प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके और उसी पर अधिसूचना जारी की जा सके। दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले एससी, एसटी और ओबीसी समुदायों के उत्थान के लिए प्रयासरत है।

6. Indian American Harini Logan Wins 2022 Scripps National Spelling Bee 

हरिनी लोगन को एक बार स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी से हटा दिया गया, फिर बहाल कर दिया गया। विक्रम राजू के खिलाफ भीषण गतिरोध में वह चार शब्दों से चूक गई, जिसमें एक ऐसा भी था जिसने उसे खिताब दिया होगा। पहले बिजली के दौर के टाईब्रेकर में, हारिनी ने आखिरकार ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।
सैन एंटोनियो, टेक्सास के 13 वर्षीय आठवें-ग्रेडर, जिन्होंने तीन साल पहले अंतिम पूरी तरह से व्यक्तिगत मधुमक्खी में प्रतिस्पर्धा की और इसे वापस बनाने के लिए महामारी का सामना किया, ने 90-सेकंड के स्पेल-ऑफ के दौरान 21 शब्दों की सही वर्तनी की, विक्रम को छह से हराया।
हरिनी, मधुमक्खी में प्रवेश करने वाली सबसे प्रसिद्ध वर्तनीकारों में से एक और अपनी शिष्टता और सकारात्मकता के लिए पसंदीदा भीड़, $50,000 से अधिक नकद और पुरस्कार जीतती है। वह ग्रेस वाल्टर्स द्वारा प्रशिक्षित होने वाली पांचवीं स्क्रिप्स चैंपियन हैं, जो एक पूर्व स्पेलर, साथी टेक्सन और राइस विश्वविद्यालय में छात्र हैं, जो कोचिंग व्यवसाय से बाहर निकलने पर विचार कर रहे हैं। यदि ऐसा है, तो वह शीर्ष पर चली जाएगी।

Obituaries News

7. Freedom fighter Anjalai Ponnusamy passes away 

  • स्वतंत्रता सेनानी अंजलाई पोन्नुसामी, जिन्होंने औपनिवेशिक ब्रिटेन से भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी, का 102 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 21 वर्ष की आयु में, अंजलाई झांसी रेजिमेंट की रानी में शामिल हो गईं – भारतीय राष्ट्रीय सेना की महिला रेजिमेंट – को हटाने की उम्मीद में जुए। भारतीय जनता से ब्रिटिश उपनिवेशवाद।
  • स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में एक प्रमुख व्यक्ति, बोस महात्मा गांधी के समकालीन थे, जिन्होंने ब्रिटिश शासन से मुक्त भारत के अपने सपने को साझा किया।
  • इसे पूरा करने के लिए, उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जापानियों के समर्थन से, 1943 में भारतीय राष्ट्रीय सेना की स्थापना की। जापानी हार के साथ युद्ध समाप्त होने के बाद, भारतीय राष्ट्रीय सेना को भंग कर दिया गया, और अंजलाई मलेशिया में अपना जीवन जारी रखने के लिए घर लौट आई।
Santoor maestro Bhajan Sopori passes away 
  • संतूर वादक और पद्म श्री पुरस्कार विजेता, भजन सोपोरी का 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। संतूर वादक का जन्म 1948 में कश्मीर घाटी के सोपोर में हुआ था और वे भारतीय शास्त्रीय संगीत के सूफियाना घराने से संबंधित थे।
  • वह पंडित शंकर पंडित के परपोते थे, जिन्होंने सूफियाना कलाम और हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत पर आधारित शैली को लोकप्रिय रूप से ‘सूफी बाज’ (शैली) के रूप में विकसित किया था।
  • ‘संतूर के संत’ और ‘स्ट्रिंग्स के राजा’ के रूप में प्रसिद्ध, सोपोरी ने 1992 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2004 में पद्म श्री जीता। 2009 में उन्हें बाबा अलाउद्दीन खान पुरस्कार और 2011 में एम एन माथुर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारतीय शास्त्रीय संगीत में उनका योगदान।
Daily GK Current Affairs
Daily GK Current Affairs

Hope you Like this Current Affairs News on 3 June 2022 Please Like and Share it.

Daily GK Current Affairs viable of 3 June 2022

Read :-

Leave a Comment

Your email address will not be published.