Job Shankar – Government Jobs In India

Daily GK Current Affairs viable of 17th March 2022

Daily GK Current Affairs viable of 17th March 2022 दैनिक जीके करेंट अफेयर्स समाचार 17 मार्च 2022 के लिए व्यवहार्य। – यहां 17 मार्च 2022 के नियमित करंट अफेयर्स व्यवहार्य हैं, जिनमें निम्नलिखित समाचार सुर्खियों में हैं: महात्मा गांधी ग्रीन ट्राएंगल, 2050 तक शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन, My11Circle, जीडी बिड़ला पुरस्कार, अंतर्राष्ट्रीय दिवस इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने के लिए।

दैनिक करेंट अफेयर्स अपडेट को उन महत्वपूर्ण समाचारों के साथ शामिल किया जाता है, जिन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की सुर्खियां बनाईं। डेली करंट अफेयर्स अपडेट दिन भर चलने वाली महत्वपूर्ण खबरों का पूरा बॉक्स है। बैंकिंग शर्तों, करंट अफेयर्स समाचार आदि के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

तो, यहां 17 मार्च 2022 का जीके अपडेट है जो आपको करेंट अफेयर्स भाग तैयार करने में मदद करेगा। इस खंड को पढ़ने के बाद, आप करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी का सफलतापूर्वक प्रयास कर सकते हैं।

Here current affairs have been categorized which is as follows:

  • International News
  • National News
  • States News
  • Awards News
  • Sports News
  • Important Days

International News

  1. Mahatma Gandhi Green Triangle’ Unveiled In Madagascar
  • आजादी का अमृत महोत्सव को चिह्नित करने के लिए मेडागास्कर में महात्मा गांधी ग्रीन ट्राएंगल का अनावरण किया गया है। मेडागास्कर में भारत के राजदूत, अभय कुमार ने एंटानानारिवो की मेयर नैना एंड्रियंटिटोहैना के साथ ग्रीन ट्राएंगल का उद्घाटन करके आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया।
  • पट्टिका में हरा शब्द सतत विकास और पर्यावरण को बचाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस पार्क का नाम महात्मा गांधी ग्रीन ट्राएंगल रखना महात्मा गांधी को एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है।
  • समारोह को संबोधित करते हुए, भारत के राजदूत ने कहा कि भारत सरकार ने एक पहल शुरू की है: आजादी का अमृत महोत्सव (AKAM) प्रगतिशील भारत के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने और मनाने के लिए। इस कार्यक्रम में स्थानीय सरकार के सदस्य, राजनयिक कोर, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख और मेडागास्कर में भारतीय प्रवासी के सदस्य शामिल हुए।

National News

  1. Nitin Gadkari inaugurates Toyota “Mirai” India’s first Green Hydrogen Fuel Cell EV
  • केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में दुनिया के सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी-विकसित ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) टोयोटा मिराई का उद्घाटन किया।
  • टोयोटा मिराई भारत का पहला ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (एफसीईवी) है, जो पूरी तरह से हाइड्रोजन द्वारा संचालित है। टोयोटा मिराई को टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) द्वारा एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों में टोयोटा मिराई के प्रदर्शन का अध्ययन और मूल्यांकन करने के लिए लॉन्च किया गया है।
  • यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है जो देश में हरित हाइड्रोजन आधारित पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगी और 2047 तक भारत को ‘ऊर्जा आत्मनिर्भर’ बनने में मदद करेगी।

States News

  1. Net-Zero Carbon Emissions by 2050: Mumbai became first South Asian City to set target 
  • मुंबई, महाराष्ट्र ने ‘2050 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन’ के लिए अपने व्यापक ढांचे की घोषणा की और ऐसा लक्ष्य निर्धारित करने वाला दक्षिण एशिया का पहला शहर बन गया। मुंबई का लक्ष्य 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने के भारत के लक्ष्य से 20 साल आगे है।
  • लक्ष्य में 2030 तक ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन में 30% की कमी और 2040 तक 44% की कमी भी शामिल है। मुंबई ने सार्वजनिक परिवहन का विद्युतीकरण जैसे डीकार्बोनाइजेशन उपायों के लिए कई अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित किए हैं, इसने 2,100 इलेक्ट्रिक बसों को अपनाने की योजना बनाई है। 2023. 130 अरब रुपये (1.7 अरब डॉलर) की लागत।
  • बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने इसे जलवायु-लचीला शहर बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के एक हिस्से के रूप में मुंबई जलवायु कार्य योजना (एमसीएपी) तैयार की है।

Awards News

  1. Narayan Pradhan named for GD Birla Award for Scientific Research
  • प्रोफेसर नारायण प्रधान को भौतिकी के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए 31वें जीडी बिड़ला पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्होंने इन छोटे प्रकाश पदार्थों के नए आकार को डिजाइन करने में मदद करने के लिए क्रिस्टल मॉड्यूलेशन में अपनी विशेषज्ञता प्रदान की है।
  • 1991 में स्थापित, यह पुरस्कार 50 वर्ष से कम आयु के प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिकों को विज्ञान की किसी भी शाखा में उनके मूल और उत्कृष्ट योगदान के लिए मान्यता देता है। इसमें 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। प्राप्तकर्ताओं का चयन एक चयन बोर्ड द्वारा किया जाता है, जिसके अध्यक्ष वर्तमान में प्रोफेसर चंद्रिमा शाह हैं, जो भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (INSA) की अध्यक्ष हैं।
  1. Axis Bank won ‘Asian Bank of the Year’ at IFR Asia Awards 2021 
  • भारत के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एक्सिस बैंक को एशियाई निवेश बैंकिंग क्षेत्र में व्यापक कवरेज और विशेषज्ञता की गहराई के लिए IFR एशिया के एशियाई बैंक ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार सभी प्रमुख उत्पादों और खंडों में इक्विटी और ऋण जारी करने में बैंक के उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता देता है।
  • इस वर्ष, बैंक ने फाइनेंस एशिया कंट्री अवार्ड्स में ‘भारत में सर्वश्रेष्ठ डीसीएम हाउस’ का पुरस्कार भी जीता है। एक्सिस बैंक लगातार 15 कैलेंडर वर्षों से ब्लूमबर्ग लीग टेबल रैंकिंग में नंबर 1 पर है और घरेलू ऋण पूंजी बाजार में अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखी है।
  • मॉर्गन स्टेनली को IFR एशिया अवार्ड्स 2021 में बैंक ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है और JSW ग्रुप को जारीकर्ता ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। पुरस्कारों का आयोजन आईएफआर एशिया द्वारा किया जाता है, जो हांगकांग स्थित पूंजी बाजार खुफिया प्रदाता है।

Sports News

  1. FIDE Chess Olympiad 2022 will be held in Chennai
  • भारत को FIDE शतरंज ओलंपियाड 2022 के लिए मेजबान राष्ट्र के रूप में चुना गया है। ओलंपियाड का 44 वां संस्करण 26 जुलाई 2022 से 8 अगस्त 2022 तक चेन्नई में आयोजित होने वाला है। यह पहली बार है जब भारत FIDE शतरंज की मेजबानी करेगा। 1927 में अपनी स्थापना के बाद से ओलंपियाड।
  • यह कार्यक्रम मूल रूप से रूस में आयोजित होने वाला था, लेकिन यूक्रेन के आक्रमण के बाद FIDE वापस ले लिया। यह स्थल मध्य चेन्नई से 60 किमी दक्षिण में शेरेटन महाबलीपुरम रिज़ॉर्ट एंड कन्वेंशन सेंटर द्वारा फोर पॉइंट्स होगा। यह ममल्लापुरम में स्थित है, जो भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है और 7 वीं और 8 वीं शताब्दी के हिंदू स्मारकों की यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

Important Days

  1. UN declares March 15 as the International Day to Combat Islamophobia
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2022 से शुरू होने वाले हर साल 15 मार्च को इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया प्रस्ताव, पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम की ओर से पेश किया गया था। संगठन। इस्लामिक सहयोग (OIC), 15 मार्च, 2022।
  • यह उस दिन को चिह्नित करता है जब एक बंदूकधारी ने न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों में प्रवेश किया, जिसमें 51 उपासकों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए। इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस का मुख्य उद्देश्य व्यवस्थित अभद्र भाषा और मुसलमानों के खिलाफ भेदभाव को कम करना होगा; धार्मिक प्रतीकों और प्रथाओं के लिए सम्मान; साथ ही धर्म या आस्था के आधार पर सभी प्रकार की असहिष्णुता और भेदभाव को समाप्त करना।

Hope you Like this Current Affairs News 17th March 2022 Please Like and Share it.

Leave a Comment

Your email address will not be published.