Job Shankar – Government Jobs In India

Daily GK Current Affairs of 28 & 29 May 2022

Daily GK Current Affairs of 28 & 29 May 2022 डेली जीके करेंट अफेयर्स न्यूज 28 और 29 मई 2022 को व्यवहार्य है। – यहां 28 और 29 मई 2022 के नियमित करंट अफेयर्स हैं जो निम्नलिखित समाचारों की सुर्खियों को कवर करते हैं: डिफेंस एस्टेट्स सर्कल, लैवेंडर फेस्टिवल, लवलीना बोर्गोहेन, एचडीएफसी मनी, 2022 ग्लोबल फूड पॉलिसी रिपोर्ट, तीसरा ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो 2022, ISSF जूनियर वर्ल्ड कप 2022।

दैनिक करेंट अफेयर्स अपडेट को उन महत्वपूर्ण समाचारों के साथ शामिल किया जाता है जिन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की सुर्खियां बनाईं। डेली करेंट अफेयर्स अपडेट दिन भर चलने वाली महत्वपूर्ण खबरों का पूरा बॉक्स है। बैंकिंग शर्तों, करंट अफेयर्स समाचार आदि के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

तो, यहां 28 और 29 मई 2022 का जीके अपडेट दिया गया है जो आपको करेंट अफेयर्स के भाग को तैयार करने में मदद करेगा। इस खंड को पढ़ने के बाद, आप करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी को सफलतापूर्वक हल कर सकते हैं।

Here current affairs have been categorized which is as follows

  1. National News
  2. States News
  3. Bankings News
  4. Business News
  5. Sports News

National News

  1. Jitendra Singh inaugurates India’s first ‘Lavendar Festival’ in Bhaderwah 
  • केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू के भद्रवाह में देश के पहले ‘लैवेंडर फेस्टिवल’ का उद्घाटन किया, जहां लैवेंडर की खेती ने पहाड़ी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बदल दिया है।
  • डोडा जिले में भद्रवाह भारत की बैंगनी क्रांति का जन्मस्थान है। मंत्री ने डोडा जिले के भद्रवाह को भारत की बैंगनी क्रांति का जन्मस्थान बताया।
  • लैवेंडर ने केंद्र सरकार की एक पहल ‘अरोमा मिशन या पर्पल रेवोल्यूशन’ के तहत जम्मू-कश्मीर में किसानों की किस्मत बदल दी है, जिसका उद्देश्य केंद्र शासित प्रदेश के कृषक समुदाय के जीवन को बदलना है।
  • बैंगनी या लैवेंडर क्रांति 2016 में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) अरोमा मिशन के माध्यम से शुरू की गई थी।
  • मिशन का उद्देश्य आयातित सुगंधित तेलों से घरेलू किस्मों में स्थानांतरित करके घरेलू सुगंधित फसल-आधारित कृषि अर्थव्यवस्था का समर्थन करना है। लैवेंडर की खेती जम्मू-कश्मीर के लगभग सभी 20 जिलों में की जाती है।

2. Rajnath Singh approves new Defence Estates Circle for Uttarakhand 

  • केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विशेष रूप से उत्तराखंड के लिए एक नया रक्षा संपदा सर्किल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राज्य में रक्षा भूमि के बड़े हिस्से के प्रबंधन में आने वाली कठिनाइयों और उत्तराखंड में छावनी निवासियों की मांग को देखते हुए, रक्षा मंत्रालय देहरादून में रक्षा संपदा का एक स्वतंत्र कार्यालय और रानीखेत में एक उप-कार्यालय स्थापित करेगा।
  • उत्तराखंड के लिए नए रक्षा संपदा सर्किल की स्थापना ‘जीवन में सुगमता’ और ‘व्यापार करने में आसानी’ के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सरकार को लोगों के करीब लाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।
  • देहरादून में विशेष रूप से उत्तराखंड के लिए एक नए रक्षा संपदा सर्किल के निर्माण से निवासियों/संगठनों को रक्षा भूमि प्रबंधन की विभिन्न सेवाओं तक समय पर और त्वरित पहुंच प्राप्त करने में सुविधा होगी।
  • शासन संरचना को और विकेंद्रीकृत करने के लिए, रक्षा मंत्री ने राज्य के कुमाऊं क्षेत्र के छह जिलों के साथ विशेष रूप से निपटने के लिए रक्षा संपदा देहरादून के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र के तहत रानीखेत में एक उप-कार्यालय की स्थापना को भी मंजूरी दी है।
  • इससे पहले, उत्तराखंड में संपूर्ण रक्षा भूमि और छावनियां उत्तर प्रदेश के मेरठ और बरेली में मुख्यालय वाले दो अलग-अलग रक्षा संपदा सर्किलों के अंतर्गत आती थीं।

States News

3. Rajasthan adopts revised criteria for IG Shehri Rozgar Guarantee Yojana 

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के कार्यान्वयन के लिए नए नियमों को स्वीकार कर लिया है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के बाद तैयार की गई इस योजना को गहलोत ने 2022-23 के बजट में महानगरीय क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने के लिए पेश किया था।
  • नई शहरी रोजगार योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को हर साल 100 दिन का रोजगार मिलेगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना में हर साल 800 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।
  • नए निर्देशों के अनुसार स्थानीय निकाय क्षेत्र में रहने वाले 18 से 60 वर्ष के आयु वर्ग के सभी लोगों को उनके जन आधार कार्ड का उपयोग करके इस प्रणाली के तहत नामांकित किया जाएगा।
  • प्रस्ताव के तहत कार्य को राज्य और जिला समितियों द्वारा अनुमोदित और किया जाएगा।

Bankings News

4. India Post Payments Bank introduced issuer charges for AePS 

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी), डाक विभाग (डीओपी), और संचार मंत्रालय ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) के लिए जारीकर्ता शुल्क की शुरुआत की है।
  • एईपीएस जारीकर्ता लेनदेन शुल्क 15 जून, 2022 से प्रभावी होगा। एईपीएस एक बैंक के नेतृत्व वाला मॉडल है जो किसी भी बैंक के व्यापार संवाददाता के माध्यम से आधार सत्यापन का उपयोग करके प्वाइंट ऑफ सेल (माइक्रोएटीएम) पर ऑनलाइन इंटरऑपरेबल वित्तीय समावेशन लेनदेन को सक्षम बनाता है। AEPS छह अलग-अलग प्रकार के लेनदेन प्रदान करता है।
  • मासिक पहले 3 संचयी AePS जारीकर्ता लेनदेन, जैसे नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट, मुफ्त प्रदान किए जाएंगे।
  • मुफ़्त लेन-देन की सीमा से अधिक, AEPS जारीकर्ता रुपये तक की नकद निकासी और नकद जमा पर शुल्क ले सकते हैं। प्रत्येक लेनदेन के लिए 20 प्लस जीएसटी और रुपये तक का मिनी स्टेटमेंट लेनदेन। प्रति लेनदेन 5 प्लस जीएसटी।

5. MUFG Bank of Japan receives approval to open a branch at GIFT City 

  • MUFG बैंक, एक जापानी ऋणदाता, अहमदाबाद के गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंशियल टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में विदेशी मुद्रा उधार देने के लिए एक शाखा खोलेगा। यह भारत में कंपनी का छठा स्थान होगा।
  • वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, एमयूएफजी अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों की बेहतर सेवा कर सकता है। वर्तमान में इसके मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, चेन्नई और नीमराना में कार्यालय हैं।
  • दिसंबर 2021 तक, भारत का फंड-आधारित एक्सपोजर 15,671.4 करोड़ रुपये था, जबकि गैर-फंड एक्सपोजर 5,169.1 करोड़ रुपये था। ऋणदाता की वेबसाइट पर एक फाइलिंग के अनुसार, दिसंबर 2021 में ऋणदाता का पूंजी पर्याप्तता अनुपात 21.13 प्रतिशत था।
  • सिद्धांत रूप में, कानूनों के कारण भारत में विदेशी मुद्रा-मूल्यवान ऋण अवैध हैं, हालांकि गिफ्ट सिटी आपको भारतीय तटों पर भारत से संबंधित अपतटीय व्यवसाय बुक करने की अनुमति देता है।
  • मार्च 2022 में, MUFG ने भारतीय स्टार्ट-अप के लिए $300 मिलियन का निवेश कोष बनाने की घोषणा की। फंड का उद्देश्य न केवल भारत की अर्थव्यवस्था को आर्थिक रूप से विकसित करने में मदद करना है बल्कि एमयूएफजी और होनहार प्रौद्योगिकी और आईटी उद्यमों के बीच साझेदारी को बढ़ावा देना भी है।
  • यह बैंक को भारतीय बाजार में अपने ग्राहकों की विविध वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाएगा, जिसके भविष्य में बढ़ने की संभावना है।
Business News

6. HDFC Securities launched the Robo-advisory platform ‘HDFC Money’ 

  • एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने एक रोबो-सलाहकार निवेश मंच “एचडीएफसी मनी” लॉन्च किया है जो डीमैट खाते की आवश्यकता के बिना म्यूचुअल फंड योजनाओं और अन्य वित्तीय उत्पादों की पेशकश करेगा।
  • म्यूचुअल फंड के अलावा, कोई भी वित्त के अन्य पहलुओं का प्रबंधन कर सकता है जैसे पोर्टफोलियो तक पहुंच, प्रबंधन और ट्रैकिंग, लक्ष्य योजना शुरू करना, बीमा योजना बनाना, ई-वसीयत बनाना और करों का प्रबंधन या दाखिल करना।
  • निवेश का मूल उद्देश्य एक वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करना है, जो एक जटिल सेवानिवृत्ति योजना या बाल शिक्षा/विवाह के लिए एक छुट्टी यात्रा के रूप में सरल हो सकता है। एचडीएफसी मनी, एक अत्यधिक अनुभवी टीम के इनपुट द्वारा समर्थित, रोबो-सलाहकार के माध्यम से क्लाइंट के बताए गए जोखिम प्रोफाइल के अनुसार पूरे बाजार में सर्वश्रेष्ठ म्यूचुअल फंडों में से एक है।

7. CCEA cleared the sale of GoI’s 29.5% stake in Hindustan Zinc

  • आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड (एचजेडएल) में सरकार की 29.5% हिस्सेदारी बिक्री को मंजूरी दे दी है। 29.58% हिस्सेदारी की बिक्री 124.96 करोड़ से अधिक शेयरों का प्रतिनिधित्व करेगी जो मौजूदा बाजार मूल्य पर लगभग 38,000 करोड़ रुपये जुटाएगी।
  • इस फैसले से चालू वित्त वर्ष में सरकार के विनिवेश अभियान को मजबूती मिलेगी। सरकार ने पीएसयू के विनिवेश और रणनीतिक बिक्री के लिए 65,000 करोड़ रुपये का बजट रखा है। एचजेडएल के शेयर बीएसई पर 3.14% ऊपर ₹305.05 पर बंद हुए। दिन के दौरान, शेयर ने ₹317.30 प्रति शेयर के उच्च स्तर को छुआ।

Sports News

8. ISSF Junior World Cup 2022: India won 33 medals 

  • इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व कप 2022 जर्मनी के सुहल में आयोजित किया गया था।
  • भारतीय दल का नेतृत्व इक्का निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने किया। ISSF जूनियर विश्व कप 2022 में, भारतीय जूनियर शूटिंग टीम ने कुल मिलाकर पहला स्थान हासिल किया।
  • उन्होंने 13 स्वर्ण, 15 रजत और 5 कांस्य सहित कुल 33 पदक जीते। इटली चार स्वर्ण पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा।
  • 2021 में ISSF जूनियर विश्व कप के अंतिम संस्करण में, भारत के पास 43 पदक थे – 17 स्वर्ण, 16 रजत और 10 कांस्य – पदक तालिका में शीर्ष पर।

Miscellaneous News

9. Delhi Customs launches Project ‘NIGAH’ at ICD Garhi Harsaru, Gurugram

  • मुख्य आयुक्त, दिल्ली सीमा शुल्क क्षेत्र, सुरजीत भुजबल ने आईसीडी गढ़ी हरसरू, गुरुग्राम में परियोजना ‘निगाह’ का उद्घाटन किया।
  • ICTM (ICD कंटेनर ट्रैकिंग मॉड्यूल) को कस्टोडियन मैसर्स के सहयोग से विकसित किया गया है। जीआरएफएल. सभी प्रतिभागियों को परियोजना का लाइव डेमो दिया गया।
  • प्रोजेक्ट NIGAH ICTM (ICD कंटेनर ट्रैकिंग मॉड्यूल) का उपयोग करके कंटेनरों को ट्रैक करने की एक पहल है जो ICD के अंदर कंटेनर की आवाजाही की बेहतर दृश्यता में मदद करेगा। यह सीमा शुल्क को लंबे समय से खड़े कंटेनरों में तेजी लाने और समय पर मंजूरी की निगरानी करने में मदद करेगा, जिससे लीड निवारक जांच सुनिश्चित करने के साथ-साथ व्यापार करने में आसानी होगी।
  • स्थानीय स्तर पर यह नवोन्मेषी विकास निगरानी में आसानी का समर्थन करने और अन्य हितधारकों के प्लेटफार्मों के साथ सरकार द्वारा शुरू किए गए तकनीकी प्लेटफार्मों को सहयोग करने के लिए दानेदार स्तर की दृश्यता प्रदान करने के लिए, जो भारत को एक्जिम व्यापार के उच्च मानकों तक ले जाएगा। उन्होंने अन्य अभिरक्षकों को व्यापार के लाभ के लिए आईसीडी में परियोजना को दोहराने के लिए प्रोत्साहित किया।
Daily GK Current Affairs
Daily GK Current Affairs

Hope you Like this Current Affairs News on 18 December 2021 Please Like and Share it.

Leave a Comment

Your email address will not be published.